December 10, 2022
Suspected Tornado Cash Crypto Mixer Developer Detained by Dutch Authorities: Details

डच अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने एक 29 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया था, जिसे क्रिप्टोक्यूरेंसी मिक्सिंग सेवा टॉरनेडो कैश का डेवलपर माना जाता था, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस सप्ताह अपनी प्रतिबंध सूची में रखा था। सोमवार को घोषित अमेरिकी प्रतिबंधों ने आरोपों के बाद कहा कि टॉरनेडो कैश उत्तर कोरियाई हैकरों सहित पूंजी प्रवाह में अरबों को छिपाने में मदद कर रहा था।

मिलाकर क्रिप्टोकरेंसीऑनलाइन सेवा के मूल या गंतव्य को छिपाना संभव बनाती है डिजिटल भुगतानउनकी गुमनामी में वृद्धि।

बवंडर नकद यूएस ट्रेजरी द्वारा समस्याग्रस्त के रूप में पहचाने जाने वाले सबसे बड़े क्रिप्टो ब्लोअर में से एक है।

गंभीर धोखाधड़ी, पर्यावरण अपराध और संपत्ति जब्ती (एफआईओडी) के लिए डच लोक अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि टॉरनेडो को 2019 में बनाए जाने के बाद से $ 7 बिलियन (लगभग 55,700 करोड़ रुपये) से अधिक मूल्य की आभासी मुद्रा का शोधन करने का संदेह था।

टॉरनेडो कैश ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

FIOD ने कहा कि जिस व्यक्ति की पहचान नहीं हुई है, उसे बुधवार को एम्स्टर्डम में गिरफ्तार किया गया था। माना जाता है कि उसने आपराधिक लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में मदद की, जिसमें “उत्तर कोरिया से जुड़े समूह द्वारा हैक के माध्यम से चुराए गए धन” शामिल हैं। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

बयान में कहा गया है कि जून में FIOD के फाइनेंशियल एडवांस्ड साइबर टीम डिवीजन ने टॉरनेडो कैश की आपराधिक जांच शुरू की। यह पाया गया कि टॉरनेडो कैश का उपयोग बड़े पैमाने पर आपराधिक धन प्रवाह को छिपाने के लिए किया गया था, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी की (ऑनलाइन) चोरी शामिल थी।

अभियोजकों ने कहा कि आगे की गिरफ्तारी से इंकार नहीं किया गया है।

सोमवार को, यूएस ट्रेजरी स्वीकृत क्रिप्टो लॉन्ड्रिंग मामले में इसकी मिलीभगत के लिए शून्य-ज्ञान प्रमाण-आधारित निजी लेनदेन प्रोटोकॉल टॉरनेडो कैश।

ट्रेजरी ने प्रवर्तन कार्रवाई की घोषणा करते हुए कहा कि डिजिटल मुद्रा मिश्रण सेवा का कथित तौर पर 2019 में निर्माण के बाद से $ 7 बिलियन (लगभग 55,700 करोड़ रुपये) से अधिक की आभासी मुद्रा का उपयोग करने के लिए किया गया है। इसमें उत्तर कोरिया से जुड़े एक राज्य प्रायोजित हैकर समूह, लाजर समूह द्वारा चुराई गई $455 मिलियन (लगभग 3,618 करोड़ रुपये) से अधिक की राशि शामिल है।

सोमवार के कदम ने क्रिप्टो मिक्सर की किसी भी अमेरिकी संपत्ति को फ्रीज कर दिया और आम तौर पर अमेरिकियों को इससे निपटने से रोक दिया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *