December 10, 2022
Anti-Terror Agency NIA Arrests 10th Accused In Amravati Chemist

एनआईए की प्राथमिकी में कहा गया है कि हत्या “व्यक्तियों के एक समूह द्वारा एक बड़ी साजिश” थी। (प्रतिनिधि)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 21 जून को महाराष्ट्र के अमरावती के केमिस्ट उमेश कोल्हे की हत्या के 10वें आरोपी को गिरफ्तार किया है.

28 वर्षीय शेख शकील के रूप में पहचाने गए आरोपी को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया था।

एनआईए ने कहा कि शकील ने हत्या की साजिश में “सक्रिय भूमिका” निभाई और अमरावती में सरकार पैलेस इलाके में रहता है।

इससे पहले इस मामले में 23 जून, 24 जून, 25 जून, 2 जुलाई और 2 अगस्त को नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था.

मामला शुरू में 22 जून को महाराष्ट्र पुलिस द्वारा दर्ज किया गया था और एनआईए ने 2 जुलाई को भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं, और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 16, 18 और 20 के तहत मामला फिर से दर्ज किया।

एनआईए की प्राथमिकी में कहा गया है कि उमेश कोल्हे की हत्या “व्यक्तियों के एक समूह द्वारा एक बड़ी साजिश” की कार्रवाई थी, जिन्होंने धर्म के आधार पर दुश्मनी को बढ़ावा देने के अपने दावे के साथ भारत के लोगों के एक वर्ग के बीच आतंक फैलाने की साजिश रची थी।

श्री कोल्हे की हत्या, प्राथमिकी में यह भी उल्लेख किया गया है, “भारत के लोगों के एक वर्ग को आतंकित करने और इस मामले में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संबंध हो सकते हैं” की साजिश के हिस्से के रूप में किया गया था।

54 वर्षीय श्री कोल्हे की 21 जून की रात को फेसबुक पर भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा के समर्थन में एक पोस्ट को लेकर हत्या कर दी गई थी।

प्राथमिकी में उल्लेख किया गया है कि महाराष्ट्र के अमरावती के सिटी कोतवाली पुलिस स्टेशन को चाकू से श्री कोल्हे की निर्मम हत्या की सूचना मिली और 22 जून को तीन अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया। पीड़िता के बेटे संकेत उमेश कोल्हे की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है.

एनआईए को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 1 जुलाई को मामले को संभालने का निर्देश दिया था, और गृह मंत्रालय (एमएचए) से इस संबंध में एक आदेश का पालन किया गया था।

यह हत्या राजस्थान के उदयपुर जिले में दर्जी कन्हैयालाल तेली की हत्या से ठीक एक हफ्ते पहले हुई थी, एक ऐसा मामला जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *